ताजा खबर
Home / महान सम्राट अशोक

महान सम्राट अशोक

Life of samrat ashok . Intresting facts of sanrat ashok

samrat-ashoka-biography

 

दोस्तों आप सबको तो महान चक्रवर्तिन अशोक सम्राट के बारे में तो पता ही होगा , आइये आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्या  बताने जा रहे हैं |

सम्राट अशोक ही भारत के सबसे शक्तिशाली एवं महान सम्राट है।  उन्होंने अपने शाशन काल में बहुत उप्लभ्धियाँ हासिल की और कंही न कंही आज हमारी संस्कृत और एक सुदृण भारत उन्ही की देन है .




 

चक्रवर्ती अशोक सम्राट बिन्दुसार तथा रानी धर्मा के पुत्र थे .

रानी धर्म एक ब्राम्हण परिवार से थी उनके पिता एक बहुत ही उत्तम वैद्य थे. अपने पिता से उन्होंने जड़ी बूटियों से उपचार की काफी विधियां सीखी थी .

जब एक बार सम्राट अशोक के पिता सम्राट बिन्दुसार जंगल में शिकार करने गए थे तो दुश्मनो ने उनपर हमला कर दिया . सम्राट बिंदुसार घायल हो गए थे तो रानी धर्मा ने ही उनका उपचार किया , सम्राट को रानी धर्मा से वंही प्रेम हो गया और उन्होंने उनसे शादी कर ली .

सम्राट अशोक बचपन से ही काफी प्रतिभाशाली थे . उनका पूरा बचपन अपनी माँ के साथ वन में ही बीता है . उनके सारे मित्र उन्हें वनराज कहकर बुलाते थे.

अशोक के बड़े भाई और सम्राट अशोक के ज्येष्ठा पुत्र सुशीम सम्राट अशोक से काफी नफरत करता था और उन्हें दासीपुत्र कहकर पुकारता था . ऐसा कहा जाता है की सम्राट अशोक अपनी माँ से सबसे अधिक प्यार करते थे . और माँ के बाद अपने गुरु आचार्य चाणक्य से .

ashoke-samrat-jokes-junction

दोस्तों आपको बता दे की सम्राट अशोक ने १४ वर्ष की उम्र में कई लड़ाइयां जीत ली थी.

और बड़े होकर तो ये सिलसिला थमा ही नहीं .

मौर्य राजवंश के चक्रवर्ती सम्राट अशोक ने अखंड भारत पर राज्य किया है.  सम्राट अशोक का साम्राज्य आज का संपूर्ण भारत, पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यान्मार के अधिकांश भूभाग पर था, यह विशाल साम्राज्य उस समय तक से आज तक का सबसे बड़ा भारतीय साम्राज्य रहा है।

emblem_of_india-svg

सेलुकस निकेटर जिसने कई बार छल से अशोक को मारने की कोशिस की लेकिन वो नाकाम रहा .

दोस्तों शायद आपको पता नहीं होगा महान चक्रवर्तिन अशोक सम्राट की प्रेम कहानी बहुत ही रोचक है.

तक्षशिला का प्रांतपाल कीचक बहुत ही क्रूर था . उसको सबक सिखाने के लिए बिन्दुसार ने अशोक को तक्षशिला भेजा वंही जाते समय रास्ते में ही उनकी भेट कलिंग की राजकुमारी कौर्वकी से हुई . वंही अशोक को राजकुमारी कौर्वकी से प्यार हो गया . उन दोनों के प्यार से उनके परिवार वाले सहमत नहीं थे .




उनकी पत्नियों देवी, कौर्वकी, पद्मावती में सबसे अधिक प्रेम वो  कौर्वकी से करते थे .

सम्राट अशोक मौर्या वंश के महान राजा थे. उनका जीवन ऐसे ही बहुत रोचक तथ्यों से भरा है.

जो की एक आर्टिकल में बताना संभव नहीं है .

वो हमारे भारत वर्ष के लिए आदर्श थे . उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन एक महान भारत वर्ष के लिए लगा दिया .

download

दोस्तों आशा करता हूँ आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आएगा . हम आपके बीच में ऐसे ही रोचक कहानियां लेकर आते रहेंगे .

कृपया कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं . धन्यवाद् .