ताजा खबर
Home / Holi Celebrations

Holi Celebrations

Holi Festivals,Holi hindi sms,Holi wallpapers,Holi Greetings,Holi Shayari

Doston Mai Sanjay Patel jokesjunction ke madhyam se pahle to aap sabko holi ki dher sari shubkamnayen deta Hun.

Doston holi Prem ka tyohar hai, holi ke din sab ek dusre Ko rang lagakar apna pyar wyakt karte hain, chahe koi Dushman ho ya dost.

Doston aapko to pata hai hamara Desh bharat  pure Vishwa me ek alag hi sthan rakhta hai kyon ?

Kyon hamari sanskrit, hamare tyohaar Sabse alag hain Jo logon Ko acchi Shiksha dete hain aur ek dusre se Prem karna sikhate hain.

Hamare tyohaar pure sansaar me manaye jate Hain . Holi unme se ek Pramukh tyohaar hai.

happy-holi-imagea

होली का त्योहार प्रेम और सद्भावना से जुड़ा त्योहार है जिसमें अध्यात्म का अनोखा रूप झलकता है। इस त्योहार को रंग और गुलाल के साथ मनाने की परंपरा है।

holi-wallpaper

होली रंगों का त्योहार है जिसे हर साल फागुन के महीने में (मार्च) हिन्दू धर्म के लोग बड़ी धूमधाम से मनाते है। उत्साह से भरा ये त्योहार हमारे लिये एक दूसरे के प्रति स्नेह और निकटता लाती है। इसमें लोग आपस में मिलते है, गले लगते है और एक दूसरे को रंग और अबीर लगाते है। इस दौरान सभी मिलकर ढ़ोलक, हारमोनियम तथा करताल की धुन पर धार्मिक और फागुन गीत गाते है। इस दिन पर हमलोग खासतौर से बने गुजिया, पापड़, हलवा, पानी-पूरी तथा दही-बढ़े आदि खाते है। होली उत्सव के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है।

happy-holi-quotes

होली का उत्सव हर साल पूर्णं चन्द्रमा के दिन मार्च (फागुन) के महीने में मनाया जाता है। इसे एकता, प्यार, खुशी, सुख, और जीत का त्योहार के रुप मे भी जाना जाता है। हमलोग एक-दूसरे के साथ प्यार और खुशी जाहिर करने के लिये इस पर्व को चमकीले और आकर्षक रंगों से खेलते है। इसका अपना महत्व है साथ ही इसको मनाने के पाछे कई सारे कारण, कथाएं और आस्था भी है।

बहुत समय पहले, एक राजा हिरण्यकश्यप, उसकी बहन होलिका और उसका पुत्र प्रह्लाद थे। प्रह्लाद एक पावन आत्मा था जो भगवान विष्णु का भक्त था जबकि उसके पिता चाहते थे कि प्रह्लाद समेत सभी उसकी पूजा करें। लेकिन भक्त प्रह्लाद को ये गवाँरा नहीं था और वह सदा भगवान विष्णु की ही पूजा करता था। इससे नाराज होकर उसके पिता ने उसको आग से जलाकर मारने की योजना बनाई। उसने अपनी बहन होलिका से कहा कि वो प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे क्योंकि होलिका को भगवान से ये वरदान मिला था कि आग उसे जला नहीं सकता, अपने भाई की बात मान होलिका आग में बैठी परंतु प्रह्लाद को इस आग से कोई नुकसान नहीं हुआ बल्कि होलिका ही इस आग में जलकर खाक हो गई। इसी कथा से होली उत्सव का जन्म हुआ।

इस पर्व के मौके पर सभी अपने प्रियजनों से मिलते है, रंग और अबीर से होली खेलते है, साथ ही कई सारी क्रियाओं में भाग लेते है जो एक-दूसरे के लिये खुशी को प्रदर्शित करता है। इस तरह लोग रंगों के इस त्योहार में अपनों के संग खुशियाँ मनाते है।

happy-holi-wallpaper happy-holi-wishes-2017

Holi SMS/Holi Wishes

Bura Na Mano Holi Hai

Pichkari ki Dhar,
Gulal ki bauchar,
Apno ka pyar,
Yahi hai yaaron holi ka tyohar.
Happy Holi!!!!2018

ये रंगो का त्योहार है , साथ अपने खुशियां लाया है , हम से पहले कोई रंग ना दे आपको , इसलिये हमने शुभकामनाओ का रंग सबसे पहले भिजवाया है …!! Happy Holi..!!

happy-holi-2018

Holi aayi holi aayi,rang birangi holi aayi,saath me khusiya layi,aao khele pyari holi , rang birangi nyari holi

About Sanjay Patel

Sanjay Patel is a software professional. Writing is his ambition. Jokesjunction is just a way to give people’s smile by providing funny stuff like jokes,images, shayari and funny videos.